Monday, May 18

वे तथ्य जो विवादक तथ्यों के प्रसंग हेतुक अथवा परिणाम है सुसंगत है

भारतीय साक्ष्य अधिनियम की धारा 7 इस अनुमान पर आधारित है कि प्रत्येक घटना के पीछे कोई न कोई कारण अवश्य होता है मानव अनुभव बताता है कि बिना कारण कोई बात नहीं होती धारा 7 में वर्णित उपबंधों के अनुसार वे तथ्य सुसंगत है जो सुसंगत तथ्यों के या विवादक तथ्यों के अव्यवहित अर्थात तात्कालिक या अन्यथा प्रसंग हेतुक, एवं परिणाम है या जो उस वस्तु स्थिति को गठित करते हैं जिसके अंतर्गत घटित हुए या जिसने उनके घटने या संव्यवहार का अवसर दिया है।

उपर्युक्त उपबंध से स्पष्ट है कि इसके अंतर्गत विवादित तथ्य से संबंधित निम्नलिखित प्रकार से जुड़े तथ्य सुसंगत –
1. वे तथ्य जो विवादक तथ्य या सुसंगत तथ्य के अवसर या कारण,
2. वे तथ्य जो विवादक तथ्य या सुसंगत तथ्य के प्रभाव
3. वे तथ्य जो विवादक तथ्य या सुसंगत तथ्य के घटित होने का अवसर प्रदान करते हैं
4. वे तथ्य जो इस वस्तु स्थित का निर्माण करते हैं
जिनके अंतर्गत विवादक तथ्य या सुसंगत तथ्य घटित हुए हैं।

1. कारण या हेतुक– उन सभी परिस्थितियों का साक्ष्य दिया जा सकता है जिसके कारण विवादक तथ्य या सुसंगत तथ्य उत्पन्न हुए हो। कारण से यह पता लगता है कि कोई विशेष कार्य क्यों हुआ होगा इससे न्यायालय को कार्य के साथ उस व्यक्ति को जोड़ने की सहायता मिलती है जिसने कार्य किया होगा।

उदाहरण– यदि चुनाव परिणाम के तुरंत बाद जीतने वाले प्रत्याशी की हत्या की जाती है तो उस व्यक्ति का चुनाव जीतना और किसी अन्य का चुनाव हारना ऐसी हत्या का कारण हो सकता है।

धारा के साथ जुड़े दृष्टांत A अवसर के तथ्य का समुचित उदाहरण है इसके अनुसार प्रश्न यह है कि–

क्या A ने B को लूटा?

यह तथ्य सुसंगत है की लूट के थोड़ी देर पहले B अपने कब्जे में धन लेकर मेले में गया और उसने दूसरे व्यक्तियों को धन दिखाया या उसने इस तथ्य का उल्लेख किया कि उसके पास धन है।

परिणाम

विवादक या सुसंगत तथ्यों का परिणाम दर्शित करने वाले तथ्य सुसंगत होते हैं प्रत्येक कार्य कुछ न कुछ प्रभाव छोड़ता है जो प्रभाव केवल उस कार्य का होना ही नहीं दर्शित करते या दर्शाते बल्कि उसकी प्रकृति पर भी प्रभाव डालते हैं।

उदहारण

 प्रश्न यह है कि क्या ए बी की हत्या की उस स्थान पर जहां हत्या की गई थी या उसके समीप पाए गए चिन्ह जो हत्या से संबंधित सुसंगत तथ्य हैं।

आर बनाम रिचर्ड सन के मामले में एक लड़की की हत्या हुई थी और हत्यारे के जूतों के निशान लड़की के घर के समीप से मिले थे उनसे यह पता चलता था कि जूतों का तला बिल्कुल नया था और उसके थोड़ी थोड़ी दूरी पर कुछ किले जड़ी हुई थी यह तथ्य की रिचर्ड्सन नामक व्यक्ति जो बाद में पकड़ा गया उसके घर से जूता मिला जो नाप, किलो की दूरी और शक्ल में बिल्कुल वैसा ही था जैसे कि निशान थे, सुसंगत था क्योंकि इससे रिचर्डसन की उस स्थान पर उपस्थित साबित हो गई।

अवसर या मौका

जो परिस्थितियां मुख्य तथ्यों के घटित होने का सुअवसर प्रदान करती हैं उनका साक्ष्य दिया जा सकता है उदाहरण के लिए धारा के साथ जुड़ा दृष्टांत C अवसर का उपर्युक्त उदाहरण है इसके अनुसार प्रश्न है कि A ने B को विष दिया, विष से उत्पन्न कहे जाने वाले लक्षणों के पूर्व B के स्वास्थ्य की दशा एवं A को ज्ञात B की वे आदते जिनसे विष देने का अवसर मिला सुसंगत तथ्य है।

आर बनाम डोनेलन के मामले में मृतक को कब्ज कुछ शिकायत रहती थी इसलिए वह कभी कभी शाम को जुलाब की एक खुराक लेता था प्रायः उसकी मां उसको यह खुराक देती थी अभियुक्त को यह सब मालूम था या पता था उसने खामोशी से जुलाब की सीसी के स्थान पर ज़हर की शीशी रखती माने ना जानते हुए अपने लड़के को जहर पिला दिया जिससे वह मर गया यह तथ्य की अभियुक्त मृतक की आदतों से परिचित था सुसंगत माना गया क्योंकि ईसी से उसे जहर इतनी आसानी से पिलाने का सुअवसर मिला था।

वस्तुओं की स्थिति

जो तथ्य वस्तुओं की स्थित को दर्शाते हैं जिनके अंतर्गत मुख्य तथ्य घटित हुए हो वे सुसंगत होते हैं जैसे कि पक्षकारों के संबंध और किसी हत्या की स्थिति में मृतक के स्वास्थ्य की दशा आदि।

रतन बनाम रजीना के मामले में अभियुक्त पर अपनी पत्नी की गोली मारकर हत्या करने का आरोप था उसने बचाव में कहा कि ऐसा दुर्घटना बस हो गया है यह तथ्य की वह अपनी पत्नी से खुश नहीं था और किसी अन्य स्त्री से मित्रता का संबंध रखता था सुसंगत माना गया क्योंकि इससे पति-पत्नी के संबंधों पर प्रभाव पड़ता था और यह हत्या के संबंध में बहुत महत्वपूर्ण तथ्य था।

No comments:

Post a Comment

If you have any query please contact me